गर्मियों में इन तरीकों से करें शरीर को डिटॉक्स, नहीं होंगी पेट, त्वचा संबंधी समस्याएं

गर्मियों में इन तरीकों से करें शरीर को डिटॉक्स, नहीं होंगी पेट, त्वचा संबंधी समस्याएं

सेहतराग टीम

शरीर को डिटॉक्स करना बेहद जरूरी है। यह इसलिए, क्योंकि गर्मियों में डिटॉक्टस नहीं करना कई तरह की समस्याओं को जन्म दे सकता है। यह थकान, सुस्ती, पेट में भारीपन और त्वचा संबधी समस्याओं को पैदा करता है। वहीं डिटॉक्स करने के लिए कई सारे तरीके होते हैं। यदि हम सही आहार का सेवन करें तो हमारे शरीर से तमाम विषैले तत्व बाहर हो जाएंगे और हम स्वस्थ हो जाएंगे।

पढ़ें-  International Childhood Cancer Day: बच्चों में कैंसर को लेकर एम्स की स्पेशलिस्ट डॉ. प्रिया तिवारी से कुछ सवाल-जवाब

हाइड्रोथैरेपी

हाइड्रोथैरेपी के अभ्यास से भी आपको बहुत जल्दी आराम पड़ेगा। इसमें कई सारी तकनीकें होती हैं लेकिन घर पर इसे करने के लिए आप पांच मिनट तक गर्म पानी से स्नान करें, फिर 30 सेकंड तक ठंडे पानी से नहाएं। इस प्रक्रिया को तीन बार करें और उसके बाद आधे घंटे के लिए बिस्तर पर लेटकर आराम करें। जब आप बिस्तर से उठेंगे तो बेहतर महसूस करेंगे। 

फाइबर का सेवन

अपने भोजन में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनमें भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर से भरपूर आहार खाने से आपके शरीर में मौजूद विषैले तत्व निकल जाएंगे। इसके लिए आप पत्तागोभी, चुकंदर, मूली एवं अन्य हरी सब्जियों का सेवन करें। शरीर अपने आप डिटॉक्स होने लगेगा। 

श्वसन क्रिया करें

सुबह जल्दी उठकर शांत जगह पर बैठकर श्वसन क्रिया का अभ्यास करें। इसे करने से भी शरीर बहुत जल्दी डिटॉक्स होता है। 6 तक गिनती गिनते हुए लंबी सांस लें, पेट को बाहर की ओर निकालें, 3 तक गिनती गिनते हुए सांस को रोकें और फिर 6 तक गिनती गिनते हुए पेट को अंदर करते हुए सांस को छोड़ दें। इस प्रक्रिया को कम से कम 7 से 8 बार जरूर करें।

सकारात्मक सोचें

शरीर से पूर्ण रूप से विषैले तत्वों को निकालने की बात आती है तो कोशिश करें कि अपने मन को स्वच्छ रखें नहीं तो आप जल्दी स्वस्थ नहीं हो पाओगे। ज्यादा से ज्यादा सकारात्मक सोचें, खुश रहने का प्रयास करें, नकारात्मक लोगों से दूर रहें ताकि आप तनाव रहित रह सकें। तनाव नहीं होगा तो थकान और सुस्ती भी धीरे-धीरे दूर हो जाएंगे।

विटामिन सी खाएं

ऐसी चीजों का सेवन करें जिनमें विटामिन सी पाया जाता है। संतरा, आंवला और अन्य खट्टी चीजों का सेवन करते रहें। गर्मी में संतरा, आंवला आसानी से उपलब्ध भी होते हैं। विटामीन सी खाने से शरीर में ग्लूटाथियोन का उत्पादन होने लगता है जो कि लीवर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकालता है।

इसे भी पढ़ें-

इन तरीकों को अपनाकर पा सकते हैं पीठ दर्द से छुटकारा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।